Successful people habits

हर वो चीज जो आप अपने जीवन में हासिल करना चाहते है उसकी एक कीमत होती है जब आप उस चीज को पाने के लिए वो कीमत चूका देते है तो वो चीज आपको मिल जाती है।
हम सबके आसपास ऐसे लोग रहते है जो आम से खास बन जाते है और उनके खास बनते ही आप एकदम से सभी लोगो का ध्यान उनकी तरफ चला जाता है। उनमे एक आकर्षण सा होता है जो हर किसी को उनकी तरफ खींचता है। और सभी उनकी तरह बनना चाहते है काफी लोग नहीं जानते कैसे बना जाये ,ये सारा मामला सीखने और अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार होकर काम करने का है आइये जानते है वो कौन सी खुबिया है जो किसी आम इंसान को खास बना देती है।
सफल लोग सुबह जल्दी उठते है, कुछ वक़्त ध्यान लगते है और दिन के लिए खुद को तैयार करते है  कसरत करते है फिर चाहे वो किसी तरह की हो। वो किताबे पड़ते है ये आदत हर सफल इंसान में आपको मिलेगी वो हमेशा सीखते रहते है और आगे बढ़ते रहते है देखा जाये तो एक आम और खास इंसान में फर्क आपको ज्ञान का ही मिलेगा जो जितना जनता जाता है उतना ही आगे बढ़ता रहता है जो कहता है की उसे सब पता है वो रुक जाता  है। काफी लोगो के पास ज्ञान तो होता है लेकिन वो कुछ बन नहीं पाते कारण साफ है वो कदम नहीं उठाते, जानना काफी नहीं है हम जो जानते है उसे उपयोग में लाना होगा नहीं तो उस ज्ञान का कोई फयदा नहीं।
सफल लोग सफलता को अपने दिमाग में देख लेते है उसके होने से पहले, वो खुद में पूरा यकीन रखते है, वो जो बनना चाहते है उसकी स्पष्ट तस्वीर अपने दिमाग में देखते रहते है वो उस तस्वीर पर पूरा यकीन करके उसे पाने के लिए जो भी कर्म है उसे पूरी लग्न के साथ करते है। ये कल्पना और यकीन की ताक़त है। इनमे आत्मविश्वास बहुत होता है और आत्मविश्वास अपने सारे डरो को खत्म करने और उनका सामना करने से आता है, इनमे झिझक बिलकुल नहीं होती। ये मिलनसार होते है लोगो की मदद करना इन्हे अच्छा लगता है।
सफल लोग बॉडी लैंग्वेज को अच्छे से समझते है, इससे उन्हें लोगो को और उनके व्यहवार को समझने में आसानी होती है। वो रोज़ बेहतर बन रहे होते है, हर दिन अपनी ज़िंदगी में बदलाव लाते है।
वो वक़्त के बहुत पाबंद होते है वो इधर उधर की बातो में और वक़्त बर्बाद करने वाले कामो से बचते है, वो अपने समय उपयोग करते है वो समय की कीमत जानते है।  वो अपने लक्ष्य लिखकर रखते है और हर दिन तय कामो को पूरा करने में जुट जाते है। वो वर्तमान में जीते है अगर उनके जीवन में परेशानी आती है तो उसका सामना करते  है चिंतित नहीं होते वो जानते है के जीवन में परेशानिया आती रहेगी लेकिन इन सबके बावजूद अपने कर्म को करते रहना है। असफलता से बिना डरते वो काम करते है असफल होते है सीखते है आगे बढ़ते है अगर हम असफल ही नहीं होंगे तो सीखेंगे कैसे ? वो सबसे मुश्किल काम सबसे पहले करते है। वो प्रेरणा इंतज़ार नहीं करते वो खुद इसे हसिल करते है, वो हर चुनोती को अवसर के रूप में देखते है वो कभी हार नहीं मानते। 
उनका दिमाग उनका दोस्त होता है दुश्मन नहीं, अगर आप वो सब कर रहे है जो आपको पता है के नहीं करना चाहिए तो इसका मतलब है के आपका दिमाग अपनी मर्जी से काम कर रहा है, इंसानी दिमाग बहुत आराम और मनोरंजन के साथ रहना चाहता है वो मेहनत करने से बचता है, सफल लोग जानते है के अपने दिमाग को कैसे सफलता के लिए प्रोग्राम किया जाता है। हम जो काम लम्बे समय से कर रहे होते है वही काम करने हमारे लिए आसान होते है इसी तरह जैसा हम शुरू से सोचते आये है वैसा सोचना हमारे लिए आसान होता है फिर चाहे हमारी सोच नकारत्मक हो या साकारत्मक। सफल लोग अपने दिमाग को तैयार करते है सफलता के लिए। 
वो ये समझते है के जो जरूरी काम है वो हर हल में करने है चाहे उनका मूड हो या न हो वो मूड के गुलाम नहीं होते। जायदातर अपने मूड के गुलाम होते है वो कामो को टालते रहते है इस तरह वो उन्हें पूरा नहीं कर पाते। 
टालमटोल करने की आदत से बचिए, ये आदत समय ही नहीं जीवन भी चुराती है। 
अपने सपनो अपने लक्ष्यों के प्रति ईमानदार रहे। खुद पर पूरा यकीन रखिये और इस विश्वास के साथ आगे बढिये के आप उन्हें हासिल कर लेंगे। जिस इंसान ने बड़ी सफलता हासिल की है उसके पीछे उसकी बड़ी सोच सपनो में विश्वास और लग्न के साथ अपने कर्म को किया और उन्हें हासिल किया। 

Comments

Popular posts from this blog

Save girl child

Time Management Tips in Hindi

दुनिया के 177 करोड़पतियों की आदतों पर 5 साल रिसर्च के तथ्य।