How to Forgive and Forget when Someone Hurts you

माफ़ी वो खुशबू है जो एक फूल उन्ही हाथो में छोड़ जाता है जिन हाथो ने उसे तोडा है। 
- Mark Twain 
माफ़ करना क्यों जरुरी है ?
हम सभी की ज़िंदगी ऐसे लोग आते है जो हमारी भावनाओ को चोट पहुंचते है हमे धोखा देते है और आगे बढ़ जाते है, लेकिन हम रुक जाते कारण हम उन्हें माफ़ नहीं करते। उनके लिए अपने मन में बहुत सारा क्रोध पलना शुरू करते इससे उन्हें कोई नुक्सान नहीं होता बल्कि हमारा ही होता है। क्रोध एक बुरी ऊर्जा है अगर आप इसे अपने अंदर पलना शुरू करते है तो ये आपको बीमार करना शुरू कर देती है, इसमे कोई शक नहीं , louise hay अपनी किताब You Can Heal Your  Life में बताती है की  बहुत लम्बे समय से किसी के लिए अपने अंदर पाला क्रोध आगे जाके कैंसर भी बन सकता है, और कई शोध में ये साबित भी हुआ है की हमारी जायदातर बीमारिया मानसिक तनाव से पैदा होती है। बहरी चोट जो हमारे शरीर को लगती है वो सामान्य है लेकिन जो बीमारिया हमारे शरीर  को अंदर से होती है उसके जिम्मेदार है हमारी सोच है, क्रोध नफरत जलन इर्ष्या बदले के भावना आदि।
माफ़ करने के साथ ही उपचार शुरू हो जाता है और आपने तन और मन को साफ और स्वस्थ रखते है। 
हम माफ करना ठीक नहीं समझते। हम कहते है की उसने मेरे साथ इतना बुरा किया मैं उसे कैसे इतनी आसानी से माफ कर दू। ठीक है लेकिन सोचिये जब हम कोई गुनाह करते है और ये और पछतावा महसूस करते है तो हम उस ईश्वर के पास जाके माफ़ी मांगते है, आपको गंगा जाके स्नान करने की जरूरत नहीं वो आपको बड़ी आसानी से माफ़ करते है चाहे आप उनको किसी भी रूप में माने। कारण साफ है उनका दिल बड़ा है बहुत बड़ा।  सोचिये हम चाहते है की वो हमे माफ करे जल्द से जल्द लेकिन हम किसी को माफ़ करने को तैयार नहीं कारण हमारे दिल छोटे है। 
माफ़ करना और माफ़ी मांग लेना बड़े लोगो का काम है छोटे लोगो का नहीं उनमे इतनी हिम्मत नहीं क्योकि  दिल छोटे है हिम्मत सीधा दिल आती है। दुसरो को उतनी जल्दी माफ करे जितनी जल्दी आप ऊपर वाले से आपने लिए चाहते है। 
माफ़ करना किसी कैदी को आज़ाद करना है और ये जानना के आप ही वो कैदी थे। 
- Lewis B. Smedes
माफ़ करने का मतलब है जो बीत गया उसे जाने देना। और आगे बढ़ना का फैसला करना उस जंजीरो खुद को आज़ाद करना ये वो जंजीरे जो आप को तब तक जकड के रखती है  तब तक माफ़ नहीं करते जब तक आप उस नफरत को आपने अंदर से खत्म नहीं करते। माफ़ करने के लिए हम कह सकते है की जाओ मैंने  तुम्हे माफ किया की मैं जैसा तुम्हे चाहती थी के तुम मेरे लिए होते वैसा न होने के लिए..  बहुत हो गया अब मैं आगे बढ़ना चाहती हु कुछ करना चाहती हु मैंने बहुत वक़्त बर्बाद कर लिया। अब अपनी जिंदगी को रोकना नहीं चाहती मुझे अभी ज़िंदगी बहुत कुछ करना है मेरे सपने बहुत बड़े है मैं अब ऐसे घुट घुट नहीं जीना चाहती खुल के ज़िंदगी को जीना चाहती मेरी ज़िंदगी को अब तुम Control करोगे इसे मैं Control  करुँगी।  मैं आपने आप को आज़ाद करती हु इस घटिया सोच से, जाओ मैं तुम्हे माफ़ करती हु। 
उनके कर्म उनके साथ है और आपके अपने। उनको सजा मिलनी चाहिए या ऐसा होना चाहिए या वैसा ... 
ये सोचना आपका काम नहीं है ये फैसला ऊपर छोड़ दीजिये उनपे यकीन कर के , बहुत जायदा अगर आपके साथ कोई बुरा करके गया है तो कहिये के तुमने मेरे साथ किया ईश्वर तुम्हारे साथ करेंगे ये मैं उनपर छोड़ती हु। 
ये साफ है की जो हम दुनिया को दे रहे है वही लौट के हमारे पास वापस आने वाला है देर हो सकती है लेकिन ये होना तय है, सो आप चिंता न करे ईश्वर पर छोड़ दे। और अब आगे बड़े। 
अपने दुश्मनो को माफ़ कर दे लेकिन उनके नाम न भूले।
 - Oscar wilde 
माफ़ करने के बाद आप अपना भविष्य बदल सकते है। देखिये हम पीछे जाके अब कुछ ठीक नहीं कर सकते और न ही हम अब भूत में जी रहे है इस वक़्त हम वर्तमान में है और वर्तमान को जी के हम अपना भविष्य बदल सकते है। 
उन सबको भी माफ़ करे और खुद को भी, जो कुछ भी गलतिया आपसे ज़िंदगी में हुई वो अपने जानभूझ के नहीं की थी , उस वक़्त आपकी जितनी समझ थी आपने उसका इस्तेमाल किया, जो आपको उस वक़्त ठीक लगा अपने किया, फैसले लिए चाहे वो गलत ही साबित हुए हो उसमे आपकी कोई गलती नहीं है खुद के प्रति और अपनी ज़िंदगी से नफरत न रखे,  उन सब की जिम्मेदारी ले और अब सब ठीक करने का फैसला भी ले।  खुद को और अपनी ज़िंदगी को प्यार करे उस ईश्वर पर यकीन रखे वो सब ठीक करेंगे। 
माफ़ करने के बाद आप अच्छा महसूस करते है आपके दिल को सुकून और आराम मिलता है क्योकि अंदर से वो नफरत खत्म हो जाती है आप आपने दिल में ठंडक महसूस करते है। 
किसी से नफरत करते रहने और बदला की भावना रखने से आसान होता माफ़ करना, माफ़ करने से आप उनपे एहसान नहीं करते जिन्होंने आप को दुःख दिया है उन्हें माफ़ करके आप अपने दिल को ठंडक और सुकून देते है ये आप सिर्फ आपने लिए करते है अपनी ज़िंदगी को चिंता मुक्त होके जीने के लिए करते है ये सिर्फ आपके लिए है। 
गलतिया करना मानवीय है और माफ़ करना ईश्वर्य। 

- Pop Alexander 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Save girl child

Time Management Tips in Hindi

दुनिया के 177 करोड़पतियों की आदतों पर 5 साल रिसर्च के तथ्य।